Friday, May 24, 2024
HomeMonsoon TourJaipur Monsoon Tour For Couples, Jaipur Honeymoon Trip

Jaipur Monsoon Tour For Couples, Jaipur Honeymoon Trip

Jaipur Monsoon Tour For Couples

हवा महल1

मानसून के दौरान हनीमून ट्रिप के लिए बेस्ट स्थान है जयपुर जिसे गुलाबी नगर के नाम से भी जाना जाता है।

हनीमून ट्रिप पर आने वाले कपल्स की नई जिंदगी के शुरुआत में चार चाँद लगा देता है।

गुलाबी नगर की शान विश्व प्रसिद्ध हवा महल की कलाकृति को देख हर कपल का सपना बन जाता है अपने जीवन को हवा महल सा बसना।

जयपुर के बड़ी चौपड़ इलाके में गुलाबी रंग के बलुआ पत्थर से बना हवा महल की  छोटी-छोटी खिड़कियों से न सिर्फ हवा अंदर आती है बल्कि आप बाहर का खूबसूरत नजारा भी देख सकते हैं।

 बारिश के दौरान जब पूरा शहर धुला हुआ और हरियाली से भरपूर नजर आता है, ऐसे में हवा महस की खूबसूरती भी कई गुना बढ़ जाती है।

जयपुर का सबसे खूबसूरत जल महल।

जल महल 2

जयपुर का सबसे खूबसूरत जल महल।

वैसे तो जल महल घूमने के लिए सूर्योदय और सूर्यास्त का समय सबसे उत्तम होता है क्योंकि इस दौरान आप प्राकृतिक खूबसूरती बेमिसाल होती है।

इस महल की बेहतरीन वास्तुकला पुरे देश में अपना एक अनोखा वजूद कायम करती है।

लेकिन बारिश के दौरान इस जगह की खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है। बारिश के दौरान जल महल में मौजूद झील के पास बैठना और बारिश को इंजॉय करने का अपना ही मजा है।

नाहरगढ़ का किला

nahargarh-fort-2

अरावली की पहाड़ियों के किनारे स्थित नाहरगढ़ का किला जहां बारिश के मौसम में आपको जरूर जाना चाहिए क्योंकि इस किले के सामने है बेहद खूबसूरत झील जिसका नजारा मॉनसून में देखते ही बनता है। इस किले के अंदर एक शीशमहल और जयपुर वैक्स म्यूजियम भी है। जिसे देखने दूर दर्ज से आये लोग अपनी जिंदगी का एक खूबसूरत दिन यहाँ बिताना पसंद करते हैं।

चंदलाई झील

चंदलाई झील

जयपुर के मुख्य शहर से 30 किलोमीटर दूर जयपुर-कोटा हाइवे के पास स्थित है चंदलाई झील। यह झील भले ही छोटी है लेकिन बहुत खूबसूरत है, बारिश के दौरान यहां की प्राकृतिक खूबसूरती और भी बेहतरीन दिखती है। चंदलाई झील शहर के भीड़ भड़ाके से दूर होने की वजह से यहाँ आप अपने साथी के साथ समय बिताने का एक बेहतर ऑप्शन पाएंगे।

स्मृति वन

स्मृति वन

अपने साथी के साथ जयपुर के स्मृति वन जरूर जाये, पिंक सिटी के प्रसिद्ध जेएलएन मार्ग पर स्थित स्मृति वन को छोटे से जंगल का रूप दिया गया है और यह जगह पक्षियों के लिए जन्नत समान है। मॉनसून के दौरान यहां मौजूद हरियाली हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करती है। यहां मौजूद रंग-बिरंगी चिड़ियों को देखना और उनकी मधुर आवाज आपके मन को मोह लेती है यहाँ के नज़ारे मन को बेहद सुख प्रदान करते है जो आपके साथी के साथ समय बिताना का एक अच्छा अनुभव साबित होगा।

Read Also Best hill stations in india

RELATED ARTICLES

Most Popular